google-site-verification: googleed0fe58294a95817.html

Sunday 28 January 2018

जेईई एडवांस ऑनलाइन परीक्षा: एक साथ दिखेंगे हिंदी-अंग्रेजी में सवाल

jee advance online  exam 2018
 
इस साल होने वाली आईआईटी एडवांस परीक्षा में छात्र अपनी इच्छानुसार अंग्रेजी और हिंदी में प्रश्नों को देख सकेंगे। पूर्ण रूप से ऑनलाइन हो रही परीक्षा में छात्रों के लिए विकल्प उपलब्ध होगा। बता दें कि पहले परीक्षा ऑफलाइन परीक्षा होती थी और छात्रों को अंग्रेजी या हिंदी में प्रश्नपत्र मिलते थे। वर्ष 2018 की जेईई एडवांस परीक्षा आईआईटी कानपुर आयोजित कर रहा है। इस संबंध में उसने विवरणिका जारी कर दी है। इसके मुताबिक जेईई एडवांस के लिए पंजीकरण 2 मई से शुरू होंगे और ये 7 मई तक किए जाएंगे। जेईई एडवांस परीक्षा 20 मई को सुबह 9 बजे से 12 बजे व दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे के बीच होगी।  
यह पहली बार है जब छात्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में एक साथ सवाल देख सकेंगे। अब तक परीक्षा ऑफलाइन होने के कारण प्रश्नपत्र हिंदी या अंग्रेजी में ही आता था। ऑनलाइन प्रश्नपत्र की खास बात यह भी रहेगी कि छात्र स्क्रीन पर एक साथ सभी सवाल देख पाएंगे। इसके साथ ही कितने सवाल हल कर दिए हैं, कितने शेष हैं और कितनों को रिव्यू करने के लिए रखा है, इसकी जानकारी अलग-अलग रंगों में स्क्रीन पर दिखेगी। हालांकि, छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा के साथ-साथ उन पन्नों को भी जमा करना होगा, जिसपर उन्होंने रफ (कच्चा) काम किया है। 
रैकिंग के नियमों में भी बदलाव
अकसर दो छात्रों के एक ही अंक होने पर रैंकिंग निर्धारित करने में समस्या आती है। इसके मद्देनजर इसे स्पष्ट किया गया है। अब समान अंक मिलने पर उस छात्र की रैकिंग ऊपर होगी, जिसे कम नकारात्मक अंक मिले हैं। अगर इस कसौटी पर भी दोनों छात्रों के समान अंक होंगे तो पहले गणित और फिर भौतिकशास्त्र में मिले अंक के आधार पर रैंकिंग तय की जाएगी। 

No comments:

Post a Comment